Mahesh Mishra

Mahesh Mishra is a Founder of Arth Enterprises. Arth Enterprises owned 30+ Website & Apps. \

Wednesday, March 4, 2020

कोरोना वायरस की दहशत

चीन से सुरु हुआ कोरोना वायरस अब भारत में भी अपनी दस्तक दे चूका है और अब तक ३१ लोगों को अपनी चपेट में ले लिया हैं। कोरोना वायरस उत्तर प्रदेश, बिहार, के बाद अब दिल्ली के साथ और भी राज्यों में फैलते जा रहा हैं। भारत सरकार पूरी तरह सावधानी और सतर्कता बरत रही हैं।



साइबर सिटी के पेटीएम कार्यालय में कार्यरत दिल्ली के जनकपुरी निवासी अभिषेक कुमार में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है। वह हाल ही में इटली से लौटे हैं। उनके स्वास्थ्य की जांच कराई गई, जिसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सऊदी अरब ने एक बड़ा फैसला लिया है। सऊदी अरब ने मक्का में आने वाले तीर्थयात्रियों पर रोक लगा दी है। यह रोक स्थानीय नागरिकों पर भी होगी। ‘उमरा’ यात्रा पर प्रतिबंध कब तक जारी रहेगा, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। यह फैसला पवित्र शहर मक्का और मदीना में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाया गया है। सउदी प्रेस एजेंसी ने आंतरिक मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी बयान के हवाले से यह जानकारी दी है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार दक्षिणी दिल्ली के एक होटल में रह रहे 3 भारतीय और 21 इटली के नागरिकों को आईटीबीपी कैंप में जांच के लिए शिफ्ट किया गया। कल सभी के टेस्ट का रिजल्ट आएगा। इटली के 8 पुरुष और 13 महिलाएं और उनके गाइड, ड्राइवर और हेल्पर को आईटीबीपी कैंप में शिफ्ट किया गया।

कोरोना वायरस के खतरे के चलते अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) ने अंडर 16 नेशनल टीम का तजाकिस्तान दौरा रद्द किया।

कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचना दें। स्वास्थ्य मंत्रालय के 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम के फोन नंबर 011-23978046 या ईमेल पते ncov2019@gmail.com के जरिए भी अपनी आशंकाओं का समाधान कर सकते हैं।

कृपया यह मैसेज अपने सभी दोस्त और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे।

अगले ब्लॉग में कोरोना वायरस के लक्षण और निदान की बात लिख रहा हु तो आप सब जरूर पढ़े।


Labels: , , , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home