Mahesh Mishra

Mahesh Mishra is a Founder of Arth Enterprises. Arth Enterprises owned 30+ Website & Apps. \

Wednesday, January 29, 2020

खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

लोग अक्सर दूसरों की कमी हमेशा देखते है पर क्या खुद पर कभी काम करते हैं? ऐसा क्यों होता है की लोगों को दूसरों की कमिया पता होती हैं पर खुद की कमिया देखना पसंद नहीं करते।
दूसरों को बेहतर बनाने से पहले आइए खुद को बेहतर बनाने पर काम करे।
खुद को बेहतर बनाने के टिप्स :
१) सबसे पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित कीजिये : सबसे पहले हमें पता होना चाहिए की असलियत में हमें क्या चाहिए? अगर किसी मोटे इंसान को आप पूछूँगे तो वो यक़ीनन यही लक्ष्य बताएगा की उसे अपने शरीर पर काम कर के उसे पतला करना हैं।
उसी तरह किसी विद्यार्थी को पूछने पर उसका उत्तर होगा परीक्षा में अच्छे नंबर से पास होना जबकि किसी भी सेल्स एग्जीक्यूटिव का उत्तर होगा टारगेट पूरा करना।
इसीलिए सबसे पहले हमें अपना लक्ष्य लिखना होगा की हमें मेहनत क्यों करनी है ? तो चलिए अपना लक्ष्य लिख लीजिये।
२) टू – डू लिस्ट बनायें : टू – डू लिस्ट का मतलब है आप अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंचेंगे ये अच्छी तरह लिख ले।
आप इसमें अपने हर दिन का ब्यौरा लिख सकते है या हर हफ्ते की प्लानिंग लिख सकते है।
३) खुद पर भरोसा रखें : “तू ये नहीं कर सकता।” “तुझे नहीं पता ये बेवकूफी वाला काम है” “तू बर्बाद हो जायेगा” “ये कभी मत करना” ये सब लाइन आप लोगों ने भी अपने दोस्त – रिश्तेदारों से सुनी होगी।
आपको हर कोई आ के फ्री की एडवाइस दे कर जायेगा पर आपको खुद पर विश्वास रखना है अगर आपने अपना लक्ष्य “पतला होना रखा है तो आप को हर रोज बिना किसी का सुने उस पर लगे रहना है। ”
हमेशा खुद पर भरोसा रखिये क्यों की आप के सिवा कोई नहीं जानता।
४) नकारात्मक लोगों से हमेशा दूर रहिये : नकारात्मक लोगों से मेरा मतलब है उन लोगो से दूर रहिये जिन्हे आपके लक्ष्य से कोई लेना देना नहीं है पर वे लोग अक्सर आपको नकारात्मक बाते बताते हो। लेकिन अगर कोई अनुभवी आपसे बाते करके आपको कुछ समझाये तो उसकी बाते सुन लेनी चाहिए क्यों की वो उसके अनुभव के बोल होंगे।
५) हमेशा सीखते रहिये : आपके लिस्ट में बेहतर इंसान कौन है ? क्या आप उन्हें फॉलो करते है अगर आप उन्हें जानते है या उनके बारे में पढ़ते है तो आपको पता होगा की वो हर दिन कुछ नया सीखते रहते है।
आपको भी हर दिन कुछ नया सीखना चाहिए आपके ही फिल्ड से जुड़ा हुआ।
अगर आपको मेरा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिये और ज्यादा जानकारी के लिए मुझे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कीजिये।
पूरा ब्लॉग पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।

Labels: , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home